आंखों के लिए ये व्यायाम बेहद जरूरी, रोशनी होगी तेजी, मिलेगा आराम





इंटरनेट डेस्क। आंखे हमारे शरीर का सबसे अनमोल अंग होता है। आंखों से ही हम सब कुछ देख सकते हैं, इससे अच्छा और बूरा सब कुछ दिखाई देता हैं। इसलिए इनकी देखभाल शरीर के बाकी अंगों के जितनी ही जरूरी हैं। चलिए आपको कुछ योग के बारे में बताते हैं, जिन्हे आजमाकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं साथ ही अपनी आंखो की थकान तथा डार्क सर्कल जैसी परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

 ऐसे रगड़ें आंखों को : अपने हाथों की हथेलियों से आंखों को ऊपर की तरफ रगडऩा चाहिए। जब आंखे गर्म हो जाएं तो इस प्रक्रिया को रोक कर आंखों को थोड़ी देर तक ढक़ कर रखना चाहिए।

तिरछा देखना चाहिए : सर्व प्रथम अंगूठे को खड़ा करते हुए हाथों को आंखों के सामने लाएं। दाएं हाथ को दाई तरफ नीचे की ओर ले जाएं तथा बाएं हाथ को सिर की तरफ ऊपर की ओर ले जाएं। आंखों की पुतलियों को एक-एक बार दाएं तथा बाएं आंगूठे को देखते हुएं नजरों को नीचे की ओर ले जाएं।

एकदम सीध देखें : हाथ के अंगूठे को नाक की बिल्कुल सीध में आंखों के नजदीक रखे। अब अंगूठे को आगे की ओर बढ़ाएं। अब वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं।

ऐसे घुमाएं पुतलियों को : अपने सिर को सीधा रखकर सामने की ओर देखें। इसके बाद पुतलियों को चारो ओर घुमाना चाहिए। इस प्रक्रिया 5 बार कीजिए और फिर आंखों को  30 सेकेंड बंद करके आराम दीजिए।

नोट:—ये व्यायाम करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें…






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