कम से कम 10 मिनट कसरत करें, गहरी सांस लें, स्वाद लेकर खाएं; जिंदगी बेहतर बनेगी | Happiness Formula; How Exercise Makes Us Healthy And Happy | WebMD Report


27 मिनट पहले

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क्या आपको भी लगता है कि खुश रहने के लिए कुछ खास तरह के हालात होने चाहिए तभी खुश रह सकते हैं? ऐसा नहीं है। यदि कुछ आदतों को अपना लिया जाए तो हमेशा खुश रख सकते हैं। वेबएमडी ने इसका वैज्ञानिक तरीका बताया है।

3 स्टेप्स में जानें खुशी का साइंटिफिक फॉर्मूला

1. धीमी और गहरी सांस लें: अमेरिका की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन के अनुसार धीमी और गहरी सांस तनाव काे घटाती है। इसके लिए सबसे पहले आंखें बद करें। किसी अच्छी याद या स्थान की कल्पना करें। नाक से धीरे-धीरे गहरी सांस लें। धीरे-धीरे मुंह से या फिर नाक से छोड़ें। इसे कई बार दोहराएं। यदि धीमी सांस लेने में परेशानी हो तो सांस लेते और छोड़ते वक्त मन में पांच तक गिनें।

2. 10 मिनट एक्सरसाइज करें/ खेलें: 10 मिनट की एक्सरसाइज भी तनाव और एंग्जाइटी को घटाती है। यह आत्मविश्वास भी बढ़ाती है। रोज रात के भोजन के बाद जरूर टहलें। दिन की शुरुआत 5 मिनट की स्ट्रेचिंग से करें। कोई भी एक मनपसंद एक्टिविटी जैसे कि डांसिंग, क्रिकेट, बैडमिंटन खेलना, पेंटिंग आदि शुरू करें।

3. भोजन को स्वाद लेकर खाएं: खाने की चीजें अलग-अलग तरह के हॉर्मोन रिलीज करती हैं, जो मूड को भी बेहतर बनाती हैं। साबुत अनाज और फल-सब्जियों में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। ये फीलगुड हॉर्मोन सेरोटोनिन रिलीज करते हैं। हाई प्रोटीन वाला खाना नोरेपीनेफ्राइन रिलीज करता है, जिससे एनर्जी और फोकस करने की क्षमता बढ़ती है

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