बढ़ते वजन ने कर रखा है परेशान, इस डाइट चार्ट से 20 दिन में घटने लगेगा वेट


Weight Loss Diet Plan: वेट कम करना कोई आसान काम नहीं है. वजन घटाने के लिए आपको रोज एक्सरसाइज करनी पड़ेगी और इसके साथ ही आपको अपने डाइट में भी चेंज लाना पड़ेगा. अगर आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बहुत ही इफेक्टिव डाइट प्लान लेकर आए हैं. इसको फॉलो करने से मात्र 20 दिन के अंदर आपका वजन घट जाएगा.

ब्रेकफास्ट में ये खाएं

आप रोज सुबह उठकर खीरे-नींबू का पानी पीएं. इसको पीने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और इसके साथ ही गैस, ब्लोटिंग आदि जैसी परेशानियां भी दूर रहती हैं. एक ग्लास में खीरा डालें और फिर उसमें नींबू का रस ऐड करें. इसे कुछ देर के लिए ग्लास में ही छोड़ दें और फिर इसका सेवन करें. नाश्ते में आप में मूंग दाल और लौकी का चीला सांभर के साथ खा सकते हैं. इसके थोड़े देर बाद ग्रीन टी जरूर पीएं. सुबह 11 बजे तक मसालेदार चाय पीएं, इससे वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है.

ये खाएं लंच में

लंच में आपको लो कैलोरी फूड लेना चाहिए. इसके लिए आप ओट्स की रोटी के साथ एक कटोरी सब्जी खा सकते हैं. इसके साथ अपने लंच में दही और सलाद को भी शामिल करें. लंच करने के बाद लगभग शाम 4 बजे तक आप नारियल पानी पीएं. ये कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है.

ये खाएं डिनर में

डिनर में आप वेजिटेबल सूप पी सकते हैं. इसके साथ ही आप ब्लैक बीन्स, किडनी बीन्स, नेवी बीन्स भी खाएं. वजन घटाने के लिए बीन्स खाना बहुत अच्छा माना जाता है. ये खाना फाइबर और प्रोटीन से भरपूर है.

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