भारत में ई-कॉमर्स पर Study बाजार अध्ययन पर सीसीआई की रिपोर्ट ’
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने 08 जनवरी, 2020 को E भारत में ई-कॉमर्स पर बाज़ार अध्ययन: मुख्य निष्कर्ष और अवलोकन ’नामक एक रिपोर्ट जारी की है। इस अध्ययन को CCI ने अप्रैल 2019 में प्रदर्शन के उद्देश्य से समझने के उद्देश्य से शुरू किया था। भारत में ई-कॉमर्स
यह अध्ययन इस बात पर प्रकाश डालता है कि ई-कॉमर्स भारत में सभी क्षेत्रों में महत्व प्राप्त कर रहा है। अध्ययन से पता चलता है कि ई-कॉमर्स ने देश में मूल्य पारदर्शिता और मूल्य प्रतिस्पर्धा बढ़ा दी है। इसके अलावा, यह बाजार के प्रमुख रुझानों और मुद्दों को भी प्रस्तुत करता है।
डिजिटल कॉमर्स का बढ़ता महत्व
भारत में ई-कॉमर्स पर CCI की रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है कि उपभोक्ता वस्तुओं की व्यापक श्रेणियां भारत में ऑनलाइन बेची जाती हैं। अध्ययन में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, मोबाइल फोन, जीवन शैली से संबंधित सामान और किराने का सामान जैसे ऑनलाइन वाणिज्य अभी भी बढ़ रहे हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन होटल बुकिंग, परिधान खरीद, सामान खरीदना, फैशन उत्पादों की खरीद में वृद्धि हुई है।
खाद्य क्षेत्र में, 83 प्रतिशत रेस्तरां ने स्वीकार किया कि उनकी ऑनलाइन उपस्थिति है। प्रतिवादी रेस्तरां द्वारा यह भी बताया गया कि उनकी ऑनलाइन बिक्री कुल राजस्व का लगभग 29 प्रतिशत है। इसने CCI रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि अधिकांश उपभोक्ता होटल बुकिंग के लिए मूल्य तुलना उपकरण का उपयोग कर रहे हैं।
रैंकिंग खोजें
CCI की रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खरीदारों के लिए सेवा प्रदाताओं की पहुंच निर्भर करती है सदा संबंधित खोज प्रश्नों के बारे में प्लेटफ़ॉर्म की वेबसाइट पर उनकी रैंकिंग पर। शोध में यह पाया गया कि विक्रेता या सेवा प्रदाता ग्राहकों से उनकी धारणाओं के बारे में भी पूछते हैं।
भुगतान प्रणाली
CCI की रिपोर्ट में कहा गया है कि भुगतान प्रणाली प्रदाता ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर होने वाले डिजिटल लेनदेन की सुविधा प्रदान करते हैं, जो लेनदेन को पूरा करने की सफलता और सुगम अनुभव के लिए जरूरी है। तदनुसार, अध्ययन में भुगतान सेवा प्रदाता जैसे भुगतान एग्रीगेटर, यूपीआई आधारित भुगतान प्रणाली और प्रीपेड भुगतान उपकरणों के प्रदाता शामिल थे। इस खंड का अध्ययन एक क्षेत्र के रूप में नहीं किया गया था, बल्कि ई-कॉमर्स पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में किया गया था।